17.1.17

एंटी एजिंग फेस मास्क Anti Aging Face Mask




ओटमील मास्क 

2 टेबलस्पून ओटमील में  1/2 कप दूध डालकर ओट्स के मुलायम होने तक पकाये। अब इसमें 2 टीस्पून ओलिव डालकर मिलाये और इसे ठंडा होने के लिए छोडदे।  ठंडा होने पर चेहरे और गर्दन पर लगाए। लगभग 25 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो ले।  इस मास्क को आप जितनी बार चाहे लगा सकती है। ओट्स चेहरे में कसावट लाता है और दूध स्किन को गहराई से मॉइस्चराइज करता है |



कोकोनेट मास्क 

कोकोनेट आयल में संतरे या गुलाब का एसेंशियल आयल मिलाकर चेहरे पर लगाए।  इसके नियमित उपयोग से महीन रेखाएं भी कम हो जाती है। 


ओलिव एग इफ़ेक्ट 


1 अंडे में 1 टीस्पून ओलिव आयल और थोड़ा सा शहद मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाए। सूखने पर इसे हटाने के लिए गरम पानी में 1 टीस्पून सोडा बाइकार्बोनेट मिलाये और इस पानी में रुई भिगोकर चेहरे को साफ़ करे।  ओलिव आयल में त्वचा के मॉइस्चराइज का संतुलन बनाये रखने के क्षमता होती है। 


मिंट मास्क 


1 पीच (पका हुआ और बीज निकला हुआ) , 1 अंडे का सफ़ेद भाग या 1/4 कप कॉर्न स्टार्च और 8-10 पुदीने की पत्तिया।  इन सभी को एक साथ एक ब्लैंडर में पीस ले। इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट लगाए। 20 मिनट के बाद चेहरे को नार्मल पानी से धो ले। यह मास्क न सिर्फ स्किन में कसावट लाता है। साथ ही में यह स्किन में ताजगी भी लाता है। 



कैबेज मास्क 


पतागोभी के पत्तो को पीसकर उनका रस निकाल ले।  इसमें 1/4 टीस्पून खमीर (यीस्ट) मिलाये और 1 टीस्पून शहद मिलाये।  इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाए और 15 मिनट के लिए सूखने दे।  15 मिनट के बाद गीली रुई से चेहरा साफ़ कर ले।  इस मास्क के इस्तेमाल से त्वचा फ्रेश दिखती है और चेहरे पर रिंकल्स और रूखापन की शिकायत भी नहीं होती है। 


पोटैटो मास्क 

एक टेबलस्पून कद्दूकस किया हुआ आलू , आधा टेबलस्पून दही।  इन दोनों को मिलाकर चेहरे पर 15-20  मिनट के लिए चेहरे पर लगा कर रखे। फिर चेहरे को सामान्य पानी से धो ले।  रूखी त्वचा के लिए यह बहुत ही लाभकारी मास्क है। 


कोम्बिनेशन मास्क 

2 चम्मच पके हुए चावल , 1 चम्मच पिसा हुआ बादाम , 1 अंडे की जर्दी , 7 बूँद नीबू का रस 


इन सभी सामग्रियों को एक एक करके एक कांच के कटोरे में अच्छे से मिला ले। इस पैक को चेहरे पर लगाने से पहले अपना मुँह धो ले।  फिर इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा ले।  लगाने के 15 मिनट के बाद जब यह पैक सूखने लगे तो इसे गुनगुने पानी से धो ले। 



पीच मास्क 

1 टेबलस्पून मिल्क क्रीम , चुटकी भर हल्दी , 1 टीस्पून शहद  और थोड़ा सा नीबू का रस 
इन सभी सामग्रियों को एक एक करके अच्छे से मिला ले और इसका पेस्ट तैयार कर ले।  इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए।  20 मिनट के बाद चेहरे को धो ले।

  मिल्क क्रीम त्वचा को मोइस्चराइज करता है।  नीबू और शहद चेहरे को ब्लीच करते है और हल्दी नेचुरल एंटीसेप्टिक का काम करती है। 






No comments:

Post a Comment