18.8.16

देसी नुस्खे जो हर गृहणी को जानना आवश्यक है



हमारा रसोई घर किसी देसी दवाई की दूकान से कम नहीं है। इसमे हर छोटी मोटी बीमारियों से लड़ने की दवा मौजूद होती है।  केवल जरूरत है तो थोड़ी सी जानकारी की।  आइये हम आपको कुछ ऐसी ही जानकारी देने जा रहे है।

(1)  हल्दी वाला गर्म दूध
हल्दी केवल एक मसाला ही नहीं बल्कि एक गुणकारी औषधि भी है। इसे चमत्कारी औषधि माना जाता है। सौंदर्य से लेकर आपकी त्वचा , पेट , सर्दी आदि के लिए  भी हल्दी बहुत उपयोगी है। कही पर चोट लग जाए , शरीर दर्द और सर्दी जुकाम होने पर एक गिलास दूध में 1/4 चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से आराम मिलता है।

(2) अजवाइन और नमक
अगर आपका पेट खराब है तो 1 चम्मच अजवाइन में 1/2 चम्मच नमक मिलाकर पानी के साथ ले ले।  इससे पेट का आफरा , बदहजमी और हर तरह के पेट दर्द की समस्या दूर हो जाएगी।

(3) काली मिर्च और तुलसी
तुलसी लगभग हर भारतीय घरो में पायी जाती है क्योंकि तुलसी केवल पूजा के लिए ही नहीं ,  बीमारियों से भी बचाती है। 10-15 तुलसी के पत्ते और 8-10काली मिर्च के दानो की चाय बनाकर पीने से खांसी , सर्दी और बुखार में आराम मिलता है।

(4) अदरक की चाय
 अदरक का स्वाद थोड़ा तीखापन लिए कड़वा होता है, फिर भी यह स्वाद में अच्छा लगता है।  अदरक न केवल सब्जी का स्वाद बढ़ाता है साथ ही खांसी जुकाम में भी आराम मिलता है। सर्दी होने पर अदरक की चाय पीने से आराम मिलता है। खांसी होने पर अदरक का रस निकालकर उसमे थोड़ा शहद मिलाकर पीने से खांसी में आराम मिलता है।

(5) कच्चे बादाम
बादाम हलवे और खीर का स्वाद ही नहीं बढ़ाते , सेहत के लिए भी बहुत अच्छे माने जाते है। गर्मियों में बादाम को रात में भिगो कर रख दे और सुबह बिना छिलका उतारे खाना चाहिए। यह आँखों की रौशनी भी बढ़ाते है , यादाश्त भी तेज़ होती है और शरीर में ताकत, सर्दी में शरीर में  गर्मी भी लाते है।

(6) सरसो का तेल
सरसो के तेल को हल्का गर्म करके जोड़ो की मालिश करने से आराम मिलता है , सर्दी से रहत मिलती है और नियमित मालिश करने से शरीर की खुश्की भी दूर होती है।

(7) दही
 यदि बालो में रूसी हो ,तो दही लेकर हलके हाथो से मालिश करे। रूसी भी गायब हो जाएगी,  बाल भी मुलायम और चमकदार हो जायेगे।

(8) एक चम्मच चीनी
चीनी मीठास के साथ साथ स्क्रबर का भी काम करती है। एक चम्मच चीनी लेकर चेहरे पर हलके हाथो  से मालिश करे।  चेहरा एक दम चमक जाएगा।  हिचकी आने पर पर एक चम्मच चीनी मुह में रख कर धीर धीरे  चूसे।  ऐसा करने से जल्द ही तहत मिलेगी।

(9) नीबू और शहद
वजन कम करने का सबसे असरदार उपाय है, शहद और गर्म पानी  में नीबू।  यदि आप अपना वजन कम करना चाहते है तो बस एक गिलास हलके गर्म पानी में नीबू निचोड़े और एक चम्मच शहद डाल कर सुबह सुबह खाली पेट  पिए।  वजन बहुत जल्दी कम होगा।

(10)पका हुआ केला
केले के ना केवल पेट भरा रहता है बल्कि कई देसी नुस्खों के लिए भी आजमाया जाता है।  दस्त होने पर पके हुए केला खाने से आराम मिलता है और यदि कॉन्स्टिपेशन है तो दिन भर में ४ से ५ केले खाने की सलाह दी जाती है।  जल जाने पर भी पके हुए केले को मसल कर लगाने से आराम मिलता है। पके हुए केले को फेस मास्क के तोर पर भी लगाय जाता है।


No comments:

Post a Comment