27.11.16

फेस स्क्रब खूबसूरत त्वचा के लिए Face Scrub for beautiful skin



फेस स्क्रब

ऑयली स्किन के लिए 

ब्रान स्क्रब :- 2 टीस्पून ब्रान( चोकर ) , एक चौथाई टीस्पून ड्राई यीस्ट और 1 टीस्पून नीबू के रस में पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर ले और चेहरे पर लगाकर मसाज करे , खासतौर पर नाक और चीन एरिया पर।  दो मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो ले। 
राइस स्क्रब :- आधा कप चावल के आटे में आधा कप पका हुआ पपीता मैश करके डाले।  इसमें आधा नीबू का रस डालकर पेस्ट बनाये और चेहरे पर मसाज करे।  सूखने पर रगड़ कर छुड़ा ले। 
हरी मूंग दाल का स्क्रब :- आधा कप हरी मूंग दाल के पाउडर में  एक टेबलस्पून दही डाले। थोड़ा पानी डालकर पेस्ट तैयार कर ले और चेहरे पर लगाए।  सूखने पर रगड़कर उतारे।  बाद में ठन्डे पानी से चेहरे को धो ले। 


ड्राई स्किन के लिए 

चोकर स्क्रब :- एक टीस्पून ओलिव आयल में एक टीस्पून चोकर मिलाकर चेहरे पर स्क्रब  की तरह से इस्तेमाल करे। 

नार्मल स्किन के लिए 

बार्ली स्क्रब :- 1 - 1 टीस्पून बार्ली पाउडर और दूध में दो टीस्पून नीबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार  कर ले और चेहरे पर लगाए।  सूखने ओर रगड़ कर छुड़ा ले। आखरी में गुनगुने पानी से चेहरे को धो ले। 
खसखस का स्क्रब :- 1 टीस्पून  शहद में आधा आधा टीस्पून चन्दन पाउडर और खसखस पाउडर को मिला ले। इसे चेहरे पर लगाकर हलके हाथो से रगड़े। इससे डेड स्किन निकल जाएगी और त्वचा पर निखार आ जाएगा। 


सभी तरह की स्किन के लिए 

चिरोंजी स्क्रब :- एक टीस्पून चिरोंजी पाउडर में , एक टीस्पून गुलाब की पंखुडियो का पेस्ट और दूध को मिलाये।  अछि तरह से मिलाकर चेहरे पर लगाए और हलके हाथो से चेहरे पर स्क्रब करे।  ठन्डे पानी से धो ले और पाए निखरी बेदाग़ त्वचा। 
  • चिरोंजी की जगह आप काजू या बादाम का भी इस्तेमाल भी कर सकते है।  
दही और अखरोट का स्क्रब :- 1/4 कप सादे दही में बराबर मात्रा में पिसा हुआ अखरोट मिलाये।  चेहरा पानी से धोने के बाद धीरे धीरे एक मिक्सचर से स्क्रब करे।  गुनगुने पानी से धो ले। सप्ताह में एक बाद इस स्क्रब का इस्तेमाल करे। 
विंटर स्पेशल स्क्रब :- एक कप पिसी हुई मकई (सूखी) , 1/4 कप बॉडी लोशन , 5 विटामिन ई के कैप्सूल का आयल (किसी पिन से छेद करके कैप्सूल से उसका लिक्विड निकाल ले ) और एक अंडा अच्छी तरह से मिलाये। नहाते समय शावर जेल या बॉडी वाश लगाने के बाद , इस मिक्सचर को पूरे शरीर पर रगड़ते हुए लगाए और 5 मिनट के बाद धो ले। 




No comments:

Post a Comment