6.9.16

किचन मैनेजमेंट डेली फ़ूड स्टोरेज Kitchen Management Daily food storage

picture source by tinhatranch.com

किचन में रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीजो को कैसे स्टोर किया जाए आइये जानते है :-

  1. बची हुई सब्जी , चटनी या अन्य खाद्य पदार्थो को बाउल , जिसे  प्लास्टिक से कवर किया गया हो या ट्रांसपैरंट कंटेनर जिसमे ढक्कन लगा हो ,उसमे रखे ताकी आप इसे जल्दी से जल्दी ख़तम कर सके। 
  2. किचन  में रोजाना इस्तेमाल होने वाले फ़ूड आइटम्स को आप होलसेल रेट में खरीदकर स्टोर कर सकती है। 
  3. अंडो को फ्रिज में दरवाजे के ऊपर बनी अंडे के डिजाइन वाले जगह पर स्टोर करने के बजाये इसे आप अंडे के कार्टन्स में ही रख कर फ्रिज में रखे , इससे वे अधिक समय तक सुरक्षित रहते है। 
  4. हरी पत्तेदार सब्जीयो को साफ़ करके अच्छी तरह से अखबार में लपेट कर रोल कर ले।  फिर इसे प्लास्टिक के बेग में डालकर फ्रिज में स्टोर करे। इससे हरी सब्जीया अधिक समय तक ताजी रहती है। 
  5. अन्य सब्जीयो को भी प्लास्टिक के बेग में स्टोर करे , प्लास्टिक के बेग में नमी के कारण वे अधिक दिनों तक फ्रेश रहती है। 
  6. चावल को कनस्तर में भरने से पहले अच्छी तरह से साफ़ कर ले। फिर इस पर बोरिक पाउडर छिड़के।  ऐसा करने से  उनमे कीड़ा नहीं लगता है। 
  7. गेहू और दालों को स्टोर करने से पहले उन्हें अच्छी तरह से धूप में सुखा ले  और फिर स्टोर करते समय इनमे पारे की गोलिया डाले।  इससे गहु और दाले जल्दी से खराब नही होती है।  यह पारे की गोलिया आसानी से मार्केट में उपलब्ध है। 
  8. नमक और शक्कर को प्लास्टिक के बेग में भर कर स्टोर करे।  ऐसा करने से नमी और चीटियों से भी बचाव होता है। 
  9. नमक को कभी भी मेटल के कंटेनर में स्टोर करके न रखे क्यूंकी नमक मेटल से क्रिया करके जहरीला हो जाता है। 
  10. बड़े आकार के बर्तन और एक्सट्रा सामान जो रोज काम में नहीं आते है उन्हें एक कार्टन में भरकर उसपर लेबल लगा कर अलग रख दे। 
  11. घी और कुकिंग आयल के जार को इस्तेमाल करने के बाद अच्छे से साफ़ करके ही शेल्फ में रखे , जिससे शेल्फ पर दाग न पड़े। 
  12. रोजाना काम में ना आने वाले क्राकरी और अन्य कांच के सामान को एक कार्टन में पैक करके रखे।  इन्हें पैक करते समय उनके बीच में अखबार जरूर रखे ताकी वे टूटे नहीं , या उनके बीच में थर्माकोल भी डाल सकती है। इन आइटम्स को छोटे छोटे बॉक्सेस में रखे ताकी उन्हें हैंडल करने में आसानी हो। 
  13. बार बार इस्तेमाल होने वाले जार को सामने वाले शेल्फ पर रखे,  जिससे उन्हें ढूंढने में आसानी हो और आपका समय भी बच जाए। 
  14. थोड़े थोड़े दिनों के अंतराल पर फ्रिज को चेक करते रहे और खराब हो रही सब्जी और फलो को बाहर निकाल दे नहीं तो इसके कारण दुसरे फल और सब्जीया भी खराब होने लगेंगे। 
  15. सख्त चीजो को फ्रिज में २ महीने तक सुरक्षित रखा जा सकता है और मुलायम चीजो को 5 से 7 दिनों के अंदर अंदर ही प्रयोग में ले ले।
  16. नाजुक फल जैसे स्टॉबेरी , कीवी और चेरी जैसे फलो को डीप फ्रीजर में स्टोर करे। 
  17. फ्रिज में रखी जाने वाली बॉट्टल के ढक्कन को कस कर बंद करे ताकी उनके अंदर रखी चीजे खराब न हो। 
  18. फ्रिज में रखे खाद्य पदार्थो के कंटेनर पर लेबल लगाए।  ताकी उन्हें ढूँढ़ते समय अधिक देर तक फ्रिज का दरवाजा खुला न रहे। 
  19. मीट, चिकन ,फिश और चॉप्स आदी को स्टोर करने से पहले उन्हें अच्छे से साफ़ करके धो ले। फिर कंटेनर में रख कर फ्रिज में स्टोर करे।  इन्हें प्लास्टिक के बेग में स्टोर न करे नहीं तो यह खराब हो जायेगे। इन्हें स्टोर करने के ३ दिन के अंदर अंदर ही इस्तेमाल कर ले। 
  20. अतिरिक्त नमी से सब्जीया खराब हो जाती है। इसलिए इन्हें स्टोर करने से पहले धोये नहीं।  यदि धोना हो तो उन्हें सुखाकर ही स्टोर करे। 
  21. अनाज को स्टोर करने के लिए उन्हें नमी से बचाना बहुत जरूरी है। इसके लिए स्टोरेज कंटेनर में अनाज से नीचे और उसकी ऊपर अखबार जरूर बिछा  ले। 
  22. प्याज , आलू और लहसुन को फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं होती है।  इन्हें केन या प्लाटिक के बास्केट में रखकर कैबिनेट्स के ऊपर रखे। 
  23. बिसकिट्स , नमकीन और कुकीज़ आदी रेडिमेड नाश्ते को ट्रांपैरेंट एयरटाइट कंटेनर में रखे। 
  24. स्टेनलेस स्टील की रैक को किचन की दीवारों पर फिक्स किया जा सकता है , इनकी सफाई भी आसानी से हो जाती है।





No comments:

Post a Comment