14.8.16

स्मार्ट होम मेकर बनने के कुछ आसान टिप्स


 स्मार्ट होम मेकर बनने के कुछ आसान टिप्स 

  • घर के डेली के कामों को मैनेज करने के लिए घर के हर काम के लिए अलग अलग  दिन निश्चित कर ले। जैसे घर की वैक्यूम क्लीनर से सफाई करना , कपडे धोना ,किचन और शेल्फ की सफाई समेत घर की बेकार की चीजो को फेंकना आदि। 


  • अपने घर को दूकान ना बनाये कोई भी चीज खरीदने से पहले उसकी जरूरत और उसकी उपयोगिता के बार में जरूर सोचे। जितना कम सामान होगा घर उतना ही साफ़ सुथरा लगेगा , साथ में चले फिरने के लिए भी पर्याप्त जगह मिल जाएगी। 


  • बेहतर होगा के ऐसा सामान खरीदे।  जिससे एक साथ आपके दो काम हो जाए , जैसे सोफा कम बेड खरीद सकती है।  कोशिश करे के इनबिल्ट कैबिनेट बनवा ले यानी दीवार पर बने ऐसे कैबिनेट जो जमीन नहीं घेरते है और उनमे सामान रखनें की पूरी जगह होती है। 

  • कई छोटे अपार्टमेंट्स में किचन भी छोटे होते है वहां ज्यादा जगह बनाने और जरूरी उपकरणों को रखने के लिए हर वास्तु को टांग दे।  सामान रखने के लिए रैक और शेल्फ का प्रयोग करे।  बेहतर होगा के आप पहिये वाली चीजे खरीदे। 


  • घर में चीजो को इकठा न होने दे।  बेकार के पुराने बिल ज्यादा दिनों तक संभाल कर ना रखे।  भुगतान करने के कुछ समय बाद उन्हें फैंक दे। रद्दी पेपर और मैगज़ीन पड़ने के बाद हटा दे। 

  • जरूरी कागज़ और डॉक्यूमेंट  की अलग अलग फाइल बना कर रखे।  ताकि समय पर हर पेपर मिल जाए। साथ ही घर के खरीदे गए सामान की गारंटी और वारंटी कार्ड्स की एक अलग फाइल बना कर रखे।

  •  जो चीज जहां से उठाये उसे वापस वहीँ रखने की आदत डाले।  घर में हर चीज के लिए एक जगह होनी चाहिए। इससे वे इधर उधर फैले नहीं रहती है। 

  • जो चीज काम की नहीं है उसे स्टोर में रखने के बजाय फैंक दे। यह ना सोचे की वह बाद में काम आ जाएगी। 

  • स्मार्ट होम मेकर बनने के लिए टाइम मैनेजमेंट सबसे महत्वपूर्ण है। अगर आप कुशलता से अपने टाइम को मैनेज कर लेती है तो आपके पास कभी समय की कमी नहीं होगी। 

  • अगर आप वर्किंग है ,तो पूरे हफ्ते की ड्रेस प्लान करने और उन्हें तैयार करके रखना , ग्रोसरी की शॉपिंग और मेन्यू प्लान आदि सारे काम एक ही दिन में करने के बजाय हर काम अलग अलग दिन करे। 

  • एक ही समय में कौन कौन से काम एक साथ किये जा सकते है।  यह सीखने आप समय बचा सकते है। 

  • उन कामो को गौर करे , जो आपका समय बर्बाद करते है।  आप जितना काम कर सकते है उतनी ही जिमेदारिया ले।  ऐसा कमिटमेंट न करे , जिससे आप तनावग्रस्त हो। 

  • अपनी प्राथमिकता में अपने परिवार और घर को सबसे पहले रखे।  उन पर खर्च किया गया समय बेशक ही कम हो परंतु वह एक क्वालिटी टाइम हो। 

  • फोन पर अपनी बातचीत सीमित रखे , क्योंकि फोन सबसे ज्यादा समय बर्बाद करने का साधन है। 

  • टीवी देखने , इन्टरनेट पर चैटिंग करने और जंक मेल पड़ने में समय खर्च न करे।  यह  समय आप अपने परिवार को दे। 

  • सुबह उठने के बाद "थिंग्स तो डू " की लिस्ट बनाये।  रात को देखे की आप का कौन सा काम छूट गया है और फिर जब आप अपने काम की लिस्ट बनाएगी, तो उस काम को भी लिस्ट में सबसे ऊपर  डाले।  इससे आपको अंदाजा हो जाएगा की आप अपने शेड्यूल के हिस्से से दिन में कितना काम करते है। 



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